अयोध्या में राम मंदिर से कैसे बदल जाएगा पूरा उत्तरप्रदेश

यूपी में हास्पिटेलिटी इन्डस्ट्री में आएगा जबरदस्त बूम
नई दिल्ली ब्यूरो।
कोरोना वायरस से देश-दुनिया का कारोबार बंद पड़ा है या काफी कम हो गया है। अगले कुछ सालों तक बिजनेस में ग्रोथ भी दिखाई नहीं दे रही। लेकिन राम मंदिर बनने से फैजाबाद ही नहं पूरे उत्तरप्रदेश की फिजा बदलने की संभावना है, क्योंकि विश्व का विराट मंदिर बनेगा और पर्यटन इन्डस्ट्री में बड़ी संभावनाएं होगी।


क्योंकि आन्ध्र प्रदेश में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर से उस पूरे क्षेत्र में हजारों करोड़ रुपए के विकास कार्य हुए हैं। प्रदेश की आय में पर्यटन का बड़ा योगदान है, क्योंकि हर साल ढाई करोड़ से अधिक श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। इसी तरह राम मंदिर बनने से भी यूपी बदलन वाला है।

कैसे बदला बालाजी ने आन्ध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर से संबंधित 21 हजार कर्मचारी है। मंदिर में रोजाना 65 हजार श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर की धर्मशालाएं है, लेकिन संख्या अधिक होने से शहर की 800 से अधिक होटल भी भरी रहती है। इन होटलों में हजारों कर्मचारी काम करते हैं। भक्तों के आने-जाने और घूमने के लिए छोटे से शहर में 20 हजार से अधिक रिक्शा-टैक्सी चलती है। इस शहर के दो लाख परिवारों की आय पूरी तरह श्रद्धालुओं और पर्यटकों पर ही निर्भर है। ऐसा ही शिर्डी के सांईं बाबा मंदिर यानी शिर्डी में भी है। यहां दर्जनों इन्टरनेशनल होटल है। शिर्डी से 65 किमी दूर शनि शिंगणापुर है। दोनों क्षेत्रों में रोजाना हजारों भक्त दर्शन करने आते हैं और पूरा क्षेत्र इन धर्मस्थलों पर आने वाले भक्तों और पर्यटन से होने वाली आय पर निर्भर है।

Check Also

फिर आने वाला है टिकटॉक, रिलायंस खरीदेगी

THE SPECIAL NEWS .COM मुकेश अंबानी की रिलायंस से जारी है सौदेबाजी, जल्द भारतीय बाजार …

अब राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष कोरोना पॉजिटिव

THE SPECIAL NEWS.COM सीएम योगी ने फोन पर चर्चा कर मेदांता में कराया भर्ती अयोध्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *