इन्दौर में शुरू होगी महिला टैक्सी

इन्दौर। शहर में महिलाओं को प्रोफेशनल ड्राईवर के रूप में प्रशिक्षित करने में जुटी संस्था समान द्वारा अप्रैल माह में महिला टैक्सी शुरू की जाएगी। इस आशय की घोषणा महिला दिवस के अवसर पर संस्था द्वारा की गई। उल्लेखनीय है कि महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए शहर में महिला ड्राईवर द्वारा चलाई जाने वाली महिला टैक्सी की जरूरत लम्बे समय से महसूस की जा रही है। महिला टैक्सी के बाद संस्था महिला ऑटो की शुरूआत भी शहर में करेगी।

समान संस्था द्वारा यह टैक्सी दिल्ली की सखा कंपनी के साथ मिलकर की शुरू की जाएगी। सखा कंपनी वर्तमान में दिल्ली और जयपुर में महिला टैक्सी संचालित कर रही है। समान संस्था और सखा कंपनी के बीच हुई सहमति के अनुसार शहर में अप्रैल माह में‘सखा कैब के नाम से दो टैक्सी शुरू की जाएगी, जिसमें समान संस्था द्वारा प्रशिक्षित तीन कमर्शियल ड्राईविंग लाईसेंसधारी महिला ड्राईवर्स पदस्‍थ होगी। मांग बढने पर टैक्सियों की संख्‍या बढाई जाएगी। इस कैब का स्लोगन होगा – ‘फार द वीमन, बाय द वीमन। यह कैब महिला यात्रियों, परिवारों तथा सिनीयर सिटीजन के लिए उपलब्ध होगी।

संस्था द्वारा पिछले दो सालों में शहर की 80 युवतियों को ड्राईविंग का प्रशिक्षण देकर कुशल बनाया गया है तथा कई युवतियों को घरेलू ड्राईवर के रूप में नौकरी दिलवाई गई है। इसी कड़ी में संस्था द्वारा प्रशिक्षित पांच युवतियां नगर निगम इन्दौर के वार्ड नं. 81 में कचरा वाहन में भी ड्राईविंग कर रही है। संस्था के अंतर्गत वर्तमान में 45 युवतियां ड्राईविंग का छह माह का सघन प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है। संस्था का लक्ष्य इस वर्ष 100 युवतियों को प्रोफेशनल ड्राईवर के रूप में प्रशिक्षण देने का है। इसके लिए संस्था द्वारा शहर की बस्तियों में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से युवतियों को ड्राईविंग के क्षेत्र में आने हेतु प्रेरित किया जाता है।

Check Also

CBIP Award to PFC

Mosquito can lives in money plant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *