उषा ठाकुर ने जिसे हराया, उसका राजनैतिक जीवन खत्म

THE SPECIAL NEWS .COM

अब तक तीन बार बनी विधायक, तीनों बार नए क्षेत्र से जीती ठाकुर


हरीश बरोनिया
@thespecialnews.com
इंदौर ब्यूरो. आखिरकार उषा दीदी मंत्री बन ही गई। मोटरसाइकिल पर सवारी और कमर में कटार रखने वाली दीदी को उनकी हिन्दूवादी छवि ही काम आई और अंतिम दौर में उनके नाम पर फैसला हो गया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मातृ संस्था राष्ट्र सेविका समिति में विभिन्न दायित्व निभाते आई सुश्री उषा ठाकुर 1994 में सबसे पहले विधानसभा क्षेत्र क्र. 1 के वार्ड 5 से पार्षद बनी थी।
उषा ठाकुर का क्षेत्र लगातार बदला गया और वे हमेशा अपने विरोधी को घर पहुंचाकर आई। विधानसभा एक से कांग्रेस के टिकट पर बड़े मतों के अंतर से भल्लू यादव ने लालचंद मित्तल को हराया था। लेकिन मित्तल की तरह भल्लू यादव भी क्षेत्र में सक्रिय नहीं रहे थे, जबकि उस समय कांग्रेस की सरकार थी। तब भाजपा ने 2003 में विधानसभा क्षेत्र एक से विधायक भल्लू यादव को 28500 वोटों से हराया। इसके बाद भल्लू टिकट नहीं ले पाए। हालांकि उनका निधन हो गया है। वर्ष 2008 में उन्हें टिकट नहीं दिया। इस पर उनके साथ हजारों समर्थकों की भीड़ ने मार्च पास्ट किया था। तब उन्हें समझाया गया और उनकी जगह सुदर्शन गुप्ता को टिकट मिला। इंदौर की विधानसभा क्षेत्र 3 भाजपा के लिए कठिन मानी जाती रही है, क्योंकि यहां अल्पसंख्यक वोटर विधायकी का फैसला करने में अहम भूमिका निभाते हैं।


उषा ठाकुर का क्षेत्र बदला गया और 2013 में विधानसभा क्षेत्र 3 से टिकट दिया और उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज विधायक रहे अश्विन जोशी को हराया। इसके बाद अश्विन जोशी को 2018 के चुनाव में आकाश विजयवर्गीय से भी हार का सामना करना पड़ा। विधानसभा 2018 के चुनाव मेें एक बार फिर उषा ठाकुर का क्षेत्र बदला और उन्हें महू जाना पड़ा। शुरुआती दौर में यह सीट कठिन थी, लेकिन महू में उन्हें ठाकुर होने का बड़ा फायदा मिला। यहां कई गांव ठाकुर बहुल है और खुद को उन्होंने छोटी बहन की तरह बताया। ठाकुर ने बहन को आशीर्वाद दिया और महू में अंतर सिंह दरबार को भी हरा दिया। हालांकि दरबार फिलहाल दिग्विजय सिंह के खेमे के होने के कारण इंदौर-प्रीमियर को-आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष है। लेकिन स्व. भल्लू यादव के बाद अब अश्विन जोशी और दरबार की राजनीति पर भविष्य में प्रश्नचिन्ह ही लगा है। इसी के फलत: उन्हें केबिनेट में स्थान दिया है।

Check Also

अब राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष कोरोना पॉजिटिव

THE SPECIAL NEWS.COM सीएम योगी ने फोन पर चर्चा कर मेदांता में कराया भर्ती अयोध्या …

रिया ने कहा – सीबीआई जांच अवैध

THE SPECIAL NEWS .COM पहले रिया ने खुद मांग की थी सीबीआई जांच की, अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *