खुशखबरी: मध्यप्रदेश की 700 योजना में लाभ देगा एकल नागरिक डाटाबेस

@ the special news


एकल नागरिक डाटाबेस नागरिकों के लिए होगा अत्यंत लाभदायी
विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए एक ही स्थान पर मिल जाएगी पूरी जानकारी

भोपाल ब्यूरो. मप्र में अब जल्द ही एकल नागरिक डाटाबेस तैयार किया जाएगा। इससे प्रदेश के नागरिकों को सरकार की विभिन्न योजनाएं में लाभ मिलेगा। किसी भी नागरिक को अपनी जानकारी बार बार नहीं देना होगी। वर्तमान में मध्यप्रदेश में नागरिकों को लाभ देने के लिए लगभग 700 हितग्राही मूलक योजनाएं संचालित हैं। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए हितग्राहियों से बार-बार दस्तावेज मांगे जाते हैं ताकि पंजीयन हो सकें। एकल नागरिक डाटाबेस बनने से हितग्राही से केवल डाटाबेस का नंबर मांगा जाएगा। एकल नागरिक डाटाबेस बनाने के लिए मप्र शासन के विभिन्न डाटाबेस जैसे समग्र आई.डी., वोटर आई.डी, भूमि रिकार्ड, आधार कार्ड आदि का एकीकृत किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश भर में नागरिक का बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा। इसके साथ ही नागरिकों के डाटा को लगातार अपडेट भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेश में एकल नागरिक डाटाबेस पर कार्य हो रहा है। यह नागरिकों के लिए अत्यंत लाभकारी होगा। इसके बनने से शासन की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ मिलेगा। उनकी सभी आवश्यक जानकारी एक ही स्थान पर मिल सकेगी। इस डाटाबेस का उपयोग विभिन्न योजनाओं के लाभ देने में किया जा सकेगा।

नागरिकों को मिलेगा तत्काल लाभ, प्रशासन का बचेगा समय
एकल नागरिक डाटाबेस बनने के बाद विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए किसी भी हितग्राही से जानकारी प्राप्त करने में लगने वाला समय बचेगा और उसे शासन की योजना का लाभ तत्काल मिल सकेगा।

Check Also

अब राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष कोरोना पॉजिटिव

THE SPECIAL NEWS.COM सीएम योगी ने फोन पर चर्चा कर मेदांता में कराया भर्ती अयोध्या …

रिया ने कहा – सीबीआई जांच अवैध

THE SPECIAL NEWS .COM पहले रिया ने खुद मांग की थी सीबीआई जांच की, अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *