Breaking News

गुजरात: गांधीनगर से अमित शाह को कड़ी टक्कर दे सकते हैं कांग्रेस के चावड़ा

कांग्रेस ने गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ अपने विधायक सी जे चावड़ा को चुनाव मैदान में उतारा है। गुजरात की 26 सीटों पर 23 अप्रैल को चुनाव होने हैं। गांधीनगर-उत्तर विधानसभा सीट से दो बार विधायक रहे चावड़ा लोकसभा चुनाव में शाह को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। पूर्व में कांग्रेस इस सीट से दो लोकप्रिय नाम मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन और अभिनेता राजेश खन्ना को मैदान में उतार चुकी है।

राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि यह सीट 1990 के दशक से भाजपा का गढ़ रही है, लेकिन इस बार यहां से शाह को कड़ी टक्कर मिल सकती है। शाह को इस सीट पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी की जगह पर टिकट मिला है जो छह बार यहां से सांसद रह चुके हैं।

पिछले दिनों कांग्रेस ने लालकृष्ण आडवाणी और अटल बिहारी वाजपेयी जैसे भाजपा के दिग्गज नेताओं के खिलाफ इस हाई प्रोफाइल सीट से टी एन शेषन, राजेश खन्ना और राज्य के पूर्व डीजीपी पी के दत्ता को मैदान में उतारा था।

गुजरात के सभी 26 निर्वाचन क्षेत्रों में सबसे अधिक इस निर्वाचन क्षेत्र में 19.21 लाख मतदाता हैं। इसमें सात विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं- गांधीनगर उत्तर, कलोल, सानंद, घाटलोदिया, वेजलपुर, नारनपुरा और साबरमती।

2017 के विधानसभा चुनावों में पांच शहरी सीटें – घाटलोदिया, वेजलपुर, नारनपुरा, साबरमती और साणंद – भाजपा के खाते में गईं, जबकि गांधीनगर उत्तर और कलोल के दो अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस ने जीत हासिल की।

Check Also

जरुरी खाद्य पदार्थ के दामों में अधिक बढ़ोतरी नहीं हुई

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने आईटीआर, चांदीपुर, ओडिशा से आकाश- एमके-1एस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

The Defence Research and Development Organisation (DRDO) successfully test fired AKASH-MK-1S missile from ITR, Chandipur, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *