Breaking News

नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा

इंदौर एक मार्च, 2017
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की पहल पर जीवन दायिनी माँ नर्मदा के संरक्षण एवं संवर्धन के लिये निकाली जा रही नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा को दिन प्रतिदिन भारी समर्थन मिल रहा है। जहां एक ओर इस यात्रा को जनता का समर्थन मिल रहा है,देश के विभिन्न धर्मों के गुरूओं, संत-महात्माओं, खिलाड़ियों, समाजसेवियों, फिल्म कलाकरों, जल विशेषज्ञों आदि प्रबुद्धजनों का भी समर्थन मिल रहा है। इस अभियान को समर्थन देने के लिये आज इंदौर संभाग के धार जिले के धरमपुरी में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में प्रसिद्ध अभिनेता श्री अनुपम खेर तथा प्रसिद्ध संत स्वामी श्री शिवानंद सरस्वती महाराज भी पहुंचे।
इस अवसर पर सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, विधायक द्वय श्रीमती नीना वर्मा तथा श्री कालूसिंह, पूर्व मंत्री श्री विक्रम वर्मा तथा श्री जगदीश मुवेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मालती पटेल, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डे सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने दूरभाष से कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने अतिथियों द्वारा समर्थन देने के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि माँ नर्मदा नदी को संरक्षित करने के लिये यह अभियान शुरू किया गया है। इसे सामाजिक आन्दोलन बनाया जा रहा है। इस अभियान से बड़ी संख्या में नागरिक जुड़ रहे हैं। यह अभियान कुरीतियों को दूर करने में भी मददगार बनेगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता श्री अनुपम खेर ने मध्यप्रदेश में हुये विकास की सराहना की। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बहुत तरक्की हुई है। इस प्रदेश में स्वच्छता अभियान का प्रभाव दिखायी दे रहा है। प्रदेश में सड़कों का भी बेहतर जाल है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने नर्मदा नदी को संरक्षित करने के लिये अनूठा अभियान प्रारंभ किया है। यह अभियान अपने उद्देश्यों की अवश्य पूर्ति करेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में बेटी बचाओ अभियान भी सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे भारत की समृद्ध संस्कृति एवं सभ्यता के कारण आज भी देश विश्वगुरू हैं।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये स्वामी श्री शिवानंदजी सरस्वती ने कहा कि माँ नर्मदा जीवन का मुख्य आधार है। नर्मदा का अस्तित्व आदिकाल से है। इसका पुराणों में भी उल्लेख है। नर्मदा परिक्रमा का महत्व भी आदिग्रंथों में है। उन्होंने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में पहाड़, पेड़ तथा नदियों को पूजनीय एवं ईश्वर तुल्य माना गया है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों का संशोधित दोहन करना चाहिये। उन्होंने नमामि देवि नर्मदा अभियान की सराहना करते हुये कहा कि यह नर्मदा को अविरल प्रवाहित करने तथा शुद्ध बनाने का अनूठा अभियान है। हम सबकी जबावदारी है कि इस अभियान से चक्रीय रूप से जुड़े।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री अनुपम खेर ने उपस्थितजनों को नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा से जुड़ने, नर्मदा नदी के संरक्षण के लिये प्रयासरत रहने तथा नशामुक्त समाज बनाने का संकल्प दिलाया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में जनअभियान परिषद के श्री प्रदीप पाण्डे ने अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री श्री विक्रम वर्मा, विधायक श्रीमती नीना वर्मा तथा विधायक श्री कालूसिंह ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने माँ नर्मदा के कलश का पूजन किया।

Check Also

विश्व तपेदिक दिवस स्‍वास्थ्य मंत्रालय ने मनाया

द स्पेशल न्यूज़ / दिल्ली ब्यूरो / 2025 तक देश में तपेदिक को खत्म करने …

CBIP Award to PFC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *