Breaking News

नर्मदा सेवा यात्रा से एक नए मध्यप्रदेश को गढने का काम करेंगे -मुख्यमंत्री श्री चैहान

इंदौर 23 फरवरी 2017
नर्मदा सेवा यात्रा के माध्यम से एक नए मध्यपदेश  को गढ़ने की शुरुआत  हुई हैं। गांव व पंचायत स्तर पर नर्मदा सेवा समितियां बन रही हैं। आप लोग भी नर्मदा सेवा समितियों से जुडकर नर्मदा नदी को प्रदुषण से मुक्त और निर्मल बनाने के साथ ही जन सहभाग्रिता से पर्यावरण संरक्षण के इस महा अभियान को सार्थकता प्रदान करे।
यह बात नर्मदा सेवा यात्रा के 74 वे दिन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह  चैहान ने धार जिले के कोटेशवर में आयोेजित जनसंवाद में कही। उन्होने भारी संख्या में उपस्थित जनसमूह से संवाद करते हुए कहा कि नर्मदा मैया के आंचल को निर्मल व अविरल बनाने का प्रयास सतत जारी रहेगा। इस हेतु नर्मदा के दोनो तटों पर व्यापक वृक्षारोपण किया जाएगा। इस दि’ाा में कार्य किए जाने पर प्रदे’ा के किसानों को रोजगार मिलेगा जिससे वे समृद्ध होंगे। नर्मदा नदी के जल को प्रदूषित होने से रोकने के लिए एक बूंद भी गंदा पानी मिलने नहीं देंगे। इसके लिए बडे शहरो  से निकलने वाले गंदेे पानी को ट्रीटमेंट प्लांट के जरिए शुद्ध कर  उस जल को खेतों एवं बाग बगीचों में उपयोग किया जाएगा।
जन संवाद में नर्मदा के किनारे खुले मेेें  शौच कर नर्मदा जल को दुषित नहीं करने, नशा नही करने, बेटी बचाने  का संकल्प दिलाया।  उन्होने गांववासियों को अपने घरों में शौचालय  बनाने एवं उपयोग करने का आव्हान किया। नर्मदा मैया की गोद में पूजन सामग्री पुष्प आदि के विजर्सन के लिए अलग से पूजन कुंड बनाए जाने, मूर्ति विसर्जन करने के लिए कुंड बनाए जाने,शवदाह हेतु‘भी मुक्तिधाम बनाए जाने की बात कही। जनसंवाद में समाज सेवी डाॅ सुब्बाराव ने भी नर्मदा सेवा यात्रा के पवित्र उद्दे’य के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया और कहा कि नर्मदा मां के प्रति इतनी बडी संख्या में लोगों की श्रृद्धा व आस्था  देखकर मन गर्वित हो गया हैं। उन्होने कहा कि जब कोई अभियान के प्रति जनता का जुडाव हो जाता है तो वह जन आंदोलन का रुप ले लेती हैंे। यह अभियान अब जन आंदोलन का रुप ले चुका हैं और यह आगे भी अनवरत जारी रहना चाहिए। गुजरात के आनंद स्थित जामा मस्जिद के मौलाना लुकमान तारापुरी ने भी अपने विचार रखें ।
इस मौके पर प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य ने शुरुआत में स्वागत उदबोधन दिया। मंच पर देश  की प्रसिद्ध भजन गायिका अनुराधा पोडवाल भी उपस्थित थी। मुख्यमंत्री ने मंचासीन साधु संतो सहित अतिथियों को शाल श्रीफल भेंटकर अभिनंदन किया। मंच पर सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, विधायकगण श्रीमती रंजना बघेल, नीना वर्मा, वेलसिंह भूरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष मालती पटेल, प्रदे’ा उपाध्यक्ष बीडी’ार्मा जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पांडे, भाजपा जिलाध्यक्ष डाॅ राज बर्फा,  सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Check Also

जरुरी खाद्य पदार्थ के दामों में अधिक बढ़ोतरी नहीं हुई

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने आईटीआर, चांदीपुर, ओडिशा से आकाश- एमके-1एस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

The Defence Research and Development Organisation (DRDO) successfully test fired AKASH-MK-1S missile from ITR, Chandipur, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *