Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान

  • इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को यूएई ने जायेद मेडल से सम्मानित किया था
  • मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच बेहतर कूटनीतिक प्रयासों को बढ़ावा दिए जाने को लेकर मिला

मोदी को इस साल मिले दो बड़े सम्मान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसी साल फरवरी में दक्षिण कोरिया के सियोल शांति पुरस्कार से भी नवाजा गया था। मोदी यह पुरस्कार पाने वाले 14वें व्यक्ति थे। 1988 में सियोल ओलिंपिक के सफल आयोजन के बाद यह पुरस्कार शुरू किया गया था। हालांकि, मोदी ने पुरस्कार में मिली 1.30 करोड़ की रकम को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए दे दी थी। इसके अलावा पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए मोदी को इसी साल संयुक्त राष्ट्र का चैम्पियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड दिया गया था। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नई दिल्ली में मोदी को इस सम्मान से नवाजा था।

मास्को. रूस दूतावास ने शुक्रवार को बताया कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ द सेंट एंड्रयू एपोस्टल प्रदान किया जाएगा। मोदी को यह सम्मान रूस और भारत के बीच विशेषाधिकृत कूटनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए दिया जाएगा।

यूएई ने किया था जायेद मेडल से सम्मानित

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायेद अल नहयन ने हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जायद मेडल से सम्मानित किया था। जायेद मेडल किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान है। मोदी को यह सम्मान दोनों देशों के बीच दोस्ती और कूटनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया।

Check Also

मैदे से बने पदार्थ से करें परहेज

स्वास्थ्य के लिए कई पदार्थ हानिकारक हो सकते है। ऐसा ही एक पदार्थ है मैदा। …

दिल्ली विश्व पुस्तक मेले के उद्घाटन के बाद उपस्थित लोगों संबोधित करते हुए डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’

नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले के उद्घाटन अवसर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *