Breaking News

लखनऊ में डेफएक्‍सपो 2020 के उद्घाटन समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी

द स्पेशल न्यूज़ // दिल्ली ब्यूरो //प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 5 फरवरी को लखनऊ, उत्‍तर प्रदेश में डेफएक्‍सपो 2020 के उद्घाटन समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे। इसमें 1000 राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय कंपनियां अपना सामान प्रदर्शित करेंगी, भारत में यह अब तक का सबसे बड़ा डेफएक्‍सपो है।

डेफएक्‍सपो 2020 में 70 से अ‍धिक देशों के भाग लेने की उम्‍मीद है। ये सबसे बड़ी अंतर्राष्‍ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी की तर्ज पर आयोजित किया जा रहा है। डेफएक्‍सपो का विषय है : ‘भारत: उभरता हुआ रक्षा निर्माण केन्‍द्र’। इस प्रदर्शनी का उद्देश्‍य रक्षा क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण प्रौद्योगिकियों को एक स्‍थान पर लाना और सरकार, निजी निर्माताओं तथा स्‍टार्टअप को अनगिनत अवसर प्रदान करना है। प्रदर्शनी में देश के एरोस्‍पेस, रक्षा और सुरक्षा हितों के समूची रेंज को शामिल किया जाएगा।

‘इंडिया पेविलियन’ में विशेष रूप से लघु और मध्‍यम उद्यम (एसएमई)/सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम (एमएसएमई) और नवोन्‍मेषी इकोसिस्‍टम सहित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बीच मजबूत भागीदारी को दर्शाया जाएगा, जो आगे बढ़ने का संकेत है।

दो मंडपों को देखने के बाद प्रधानमंत्री लैंड सिस्‍टम द्वारा पूर्ण सजीव प्रदर्शन, एरोप्‍लेटफॉर्म द्वारा फ्लाइंग प्रदर्शन तथा नौसेना प्रणालियों द्वारा परिचालन प्रदर्शन की अध्‍यक्षता करेंगे।

Check Also

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले के दौरान प्रकाशन विभाग के स्टॉल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अपर सचिव अतुल कुमार तिवारी

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अपर सचिव अतुल कुमार तिवारी

दिल्ली विश्व पुस्तक मेले के उद्घाटन के बाद उपस्थित लोगों संबोधित करते हुए डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’

नई दिल्ली स्थित प्रगति मैदान में नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले के उद्घाटन अवसर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *