वन नेशन-वन राशन कार्ड धारक देश के किसी भी हिस्से की सरकारी राशन दुकान से खरीद सकेंगे अनाज

इंदौर .  भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन कार्ड व्यवस्था के अंतर्गत कार्ड धारक देश के किसी भी हिस्से में सरकारी राशन दुकान से अनाज खरीद सकेंगे। उल्लेखनीय है कि अगस्त, 2020 से यह व्यवस्था लागू होगी। इस कार्ड की मदद से व्यकित अब दूसरे राज्यों में भी राशन खरीद सकेंगे। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग से प्राप्त निर्देशों के अनुसार योजना के अंतर्गत इंदौर जिले में पात्र हितग्राहियों की आधार सीडिंग का कार्य तेजी से जारी है। जिले में सभी पात्र सदस्यों के आधार सीडिंग का कार्य 31 जुलाई, 2020 तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

            जिला आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय इंदौर से प्राप्त जानकारी के अनुसार आधार सीडिंग का कार्य उचित मूल्य की दुकान पर लगाई गई पी.ओ.एस. मशीन में पात्र हितग्राहियों के आधार नम्बर दर्ज करने एवं संशोधन की सुविधा उपलब्ध है। आधार नम्बर दर्ज करने के साथ-साथ इलेक्ट्रानिक के.वाय.सी. भी दर्ज किये जा सकेंगे। ऐसे हितग्राही जिनके डेटा बेस में आधार नम्बर दर्ज नहीं है। उन हितग्राहियों के नाम, पता, समग्र आईडी, संलग्न दुकान का नाम आदि की जानकारी डी.एस.ओ./ जे.एस.ओ. लॉगिंग में एन.आई.सी द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।

            जिन हितग्राहियों द्वारा 31 जुलाई, 2020 तक आधार नम्बर उपलब्ध नहीं कराये जायेंगे, उन्हें अगस्त माह में आधार नम्बर उपलब्ध कराने के बाद दोनों माह का राशन वितरण किया जायेगा। बताया गया कि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने विगत छ: माह से राशन प्राप्त नहीं किया है, उनका सत्यापन करने के उपरांत विलोपन की कार्यवाही की जायेगी। उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता को नये आधार सीडिंग की संख्या के मान से अतिरिक्त कमीशन का भुगतान किया जायेगा। अतिरिक्त कमीशन की राशि शासन द्वारा तय की जायेगी। जिले में दो लाख 74 हजार 570 राशन कार्ड हैं। इनमें से दो लाख 58 हजार राशन कार्ड को आधार से लिंक कर दिया है। उक्त दो लाख 74 हजार 570 राशन कार्ड में लगभग 14 लाख सदस्य दर्ज हैं, इनमे से दस लाख 50 हजार सदस्यों का आधार लिंक हो गया है। शेष सभी सदस्यों को जोड़ने का काम समय सीमा में पूर्ण हो जाएगा।

Check Also

सरकार का नया आदेश- अफसर निरीक्षण भी नहीं कर सकेंगे पेट्रोल पंप का

@ the special news पेट्रोलियम कंपनी के दबाव में अब इंस्पेक्टर राज को खत्म करने …

सुशांत की बहन श्वेता की मार्मिक अपील

THE SPECAIL NEWS .COM कहा सीबीआई जांच निष्पक्ष हो सकें, इसके लिए आप सभी हमारे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *