विद्यादान के लिये ऑन लाइन पंजीयन शुरू,700 से अधिक नये विद्यादानी जुड़े

इंदौर. शहर संभागायुक्त  संजय दुबे के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम गढ़ रहा है। आयुक्त इंदौर संभाग द्वारा दो वर्ष पूर्व विद्यादान योजना प्रारंभ की गयी थी। जिसमें एक हजार 250 से अधिक व्यक्तियों द्वारा पंजीयन कराकर जिले के विभिन्न स्कूलों में कक्षा एक से लेकर 8वीं तक अलग-अलग विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।
इस वर्ष मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान की पहल पर मिल बांचें कार्यक्रम पूरे प्रदेश में चलाया गया जिसमें हजारों लोगों द्वारा विशेष दिन स्कूल में जाकर बच्चों को पढ़ाया गया और अपने और उनके विचारों का आदान-प्रदान हुआ। इंदौर में भी 2 हजार 500 से अधिक व्यक्तियों द्वारा इसमें भाग लिया गया। संभागायुक्त श्री संजय दुबे ने उन सभी लोगों से अनुरोध किया है कि इंदौर के बच्चों के भविष्य के लिये इस व्यवस्था को कायम रखें और सप्ताह में एक दिन स्कूल के बच्चों को 2 घण्टे का समय अवश्य दें। इंदौर में 2500 में से 700 से अधिक लोगों ने बच्चों को पढ़ाने के लिये अपनी रूचि दिखाई है। 100 से अधिक लोगों ने अपना पंजीयन भी विद्यादान के लिये कराया है। संभागायुक्त ने मिल बांचे कार्यक्रम में भाग लेने वाले व्यक्तियों से आव्हान किया है कि वे स्कूल के बच्चों को सप्ताह में दो घण्टे का समय अवश्य दें और बच्चों के भविष्य के साथ देश के भविष्य निर्माण में अपना योगदान दें।
क्या आपने किया है विद्यादान ?
किसी भी सरकारी स्कूल के सर्वेक्षण के अनुसार छात्र/छात्राओं के शिक्षा का स्तर ज्ञान के प्रति काफी न्यून है। जैसा कि विदित है आने वाला समय गणित, विज्ञान एवं अंग्रेजी का ही है, जिसमें बच्चों को मदद की बहुत आवश्यकता है। समाज में कई ऐसे लोग हैं जो कौशल देने के माध्यम से छात्रों को शिक्षित करना चाहते हैं वे समाज को कुछ देना चाहते हैं वे भी इस योजना में अपना योगदान दे सकते हैं। यदि आप सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को लेकर चिंतित हैं और अपना ज्ञान बच्चों में बांटना चाहते हैं तो विद्यादान से जुड़ सकते हैं। अपने शहर के सरकारी स्कूलों में से कोई स्कूल चुन लीजिए और अपनी रूचि के विषय व सहुलियत के समय पर बच्चों को सप्ताह में एक दिन पढ़ा सकते हैं।
इसी क्रम में एक शिक्षित समाज के विकास में योगदान देने के लिये संभागायुक्त इंदौर द्वारा एक प्रयास विद्यादान के रूप में पिछले दो वर्षों से इंदौर संभाग में किया जा रहा है। जिसके तहत वर्ष 2015-16 में 734 एवं 2016-17 में 1251 स्वयंसेवियों संभाग के विभिन्न स्कूलों में जाकर कक्षा एक से 8वीं तक के छात्र-छात्राओं को विभिन्न विषयों में ज्ञान प्रदान किया जा रहा है। उक्त योजना से आप भी जुड़कर अपने ज्ञान को सांझा कर सकते हैं जिससे सरकारी स्कूल के छात्र-छात्राएं भी अपना सुगम भविष्य बना सके। इसके लिये आप हमारी www.vidhyadaan.com  पर जाकर registration कर अपनी रूचि/सुविधा अनुसार अपने घर के पास कोई भी सरकारी स्कूल का चयन कक्षा, विषय, समय एवं दिन के साथ कर सप्ताह में किसी भी एक दिन 02 घण्टे की न्यूनतम अवधि में पढ़ा सकते हैं। किसी प्रकार की तकनीकी समस्या या अधिक जानकारी हेतु संपर्क कर 0731-2535222 या commindore@gmail.com  पर ई-मेल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *