सौंदर्य, सुंदरता खूबसुरती

सौंदर्य, सुंदरता या कहें खूबसुरती, जो मन वो कहो, लेकिन इनसे एक ही चीज का एहसास होता है वह है जो दिखने में अच्छी लगे और जिसे देख कर आंख और मन दोनों को सुकून मिले। सुंदर हर कोई दिखना चाहता है और सुंदर चीज हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। इसी कारण लोग सजते-संवरते हैं। लेकिन सामान्य रहने के दौरान भी खूबसुरती को बनाए रखना बहुत ही मुश्किल काम है जिसके लिए कई सारे टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं। सौंदर्य में त्वचा की चमक, चेहरे का निखार और बालों की खूबसुरती, सभी कुछ आ जाते हैं। त्वचा को निखारने के लिए काफी शिद्दत और मेहनत की जरूरत होती है। आजकल धूल-प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर बालों पर पड़ रहा है जिससे बालों की समस्या लोगों में आम होती जा रही है। बालों की इस समस्या के सारे समाधान सौंदर्य की इस कैटेगरी में आपको मिल जाएंगे।

तवचा की देखभाल, बालों की देखभाल, सौंदर्य उपचार, मेकअप टिप्‍स, आदि के बारे में विस्‍तार से जानने के लिए इस केटेगरी को पढ़ें। त्वचा शरीर की सबसे ऊपरी परत है, अगर यह स्‍वस्‍थ रहेगी तो आप हेल्‍दी दिखेंगे। अगर आपकी त्‍वचा अच्‍छी है तो आप अपने उम्र से अधिक जवां दिखते हैं। त्वचा की सही तरीके से देखभाल कर त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सकता है। अपनी त्‍वचा को निखारने के लिए पहले ये जानना जरूरी है कि आपकी त्वचा कैसी है? त्वचा सामान्य तौर पर त्‍वचा तीन तरह की होती है- शुष्‍क त्‍वचा, तैलीय त्‍वचा व सामान्‍य त्‍वचा। इन तीनों त्वचा की देखभाल अलग-अलग तरह से होती है। शुष्क त्वचा धूल-प्रदूषण से और अधिक सूखी हो जाती है जिस कारण घर से निकलने से पहले मॉइशचराइजर लगाना जरूरी है। इससे त्‍वचा की नमी बरकरार रहती है। लेकिन तैलीय त्‍वचा को मॉइश्‍चराइजर की जरूरत नहीं पड़ती।

Health (एंटी एजिंग): आमतौर पर झुर्रियों की समस्या उम्र बढ़ने के साथ सताने लगती है। इससे बचने के आसान और प्राकृतिक उपायों के बारे में जानिये। बेहतर एंटी-एजिंग आहार के साथ आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिये कैसे करें त्वचा की झुर्रियों को कम और पायें सुन्दर खिली हुई स्वस्थ त्वचा।

 

Check Also

CBIP Award to PFC

देश के पूर्वी क्षेत्र के प्रमुख जलाशयों के जलस्तर

नयी दिल्ली ब्यूरो// देश के  91 प्रमुख जलाशयों में 120.921अरब घन मीटर जल का संग्रहण आंका गया। यह इन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *