अब 45 मिनट के योगाभ्यास से मिलेगी ताकत, कोविड-19 संक्रमण से जीतने की तैयारी

द स्पेशल न्यूज़ //दिल्ली ब्यूरो / कोविड-१९ महामारी के लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव अब सरकार व आम लोगों में व्यापक चिंता का विषय है। इस मुश्किल दौर में, योग के बहुआयामी लाभों के साथ यह जनता के लिए बेहद मददगार साबित हो रहा है और खास बात यह है की योग के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पहलुओं की व्यापक सराहना हो रही है। योग के निरंतर अभ्यास से रोग प्रतिरोधक क्षमता को कुदरती तौर पर मजबूत करने में मदद मिलती है।

2015 में भारत के कुछ सबसे कुशल योग गुरुओं ने 45 मिनट के योगासनों का एक निर्दिष्ट क्रम कॉमन योग प्रोटोकॉल तैयार किया था। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के अवसर पर सामंजस्यपूर्ण सामूहिक योग प्रदर्शनों को आयोजित करने व मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग (एमडीएनआईवाई) ने दो मंत्रालयों की ओर से तात्‍कालिक पाठ्यक्रम तैयार किया है।

महामारी की पृष्ठभूमि को ध्‍यान में रखते हुए, इस संयुक्त अभियान में, “योग के साथ रहो, घर पर रहो”संदेश को बढ़ावा दिया जा रहा है, ऐसे समय पर जब सभी को घर पर रहने की सलाह दी जा रही है।

आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल जो इस पाठ्यक्रम का स्रोत है उनमें फेसबुक: (https://www.facebook.com/moayush/) और यूट्यूब: (https://www.youtube.com/channel/UCqRR2gs-I3zrNcE4so4TpgQ) शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यह पाठ्यक्रम फिट इंडिया मूवमेंट और युवा मामले और खेल मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Check Also

कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन

द स्पेशल न्यूज़ //दिल्ली ब्यूरो/ कोविड-१९ संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहा है कोविड-१९ संक्रमण। देश …

भारत पूरी दुनिया में सबसे आगे, 17 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन की डोज सबसे तेजी से लगाई

द स्पेशल न्यूज़ //दिल्ली ब्यूरो/ देश में कोविड-19 टीकाकरण ने 17 करोड़ का आंकड़ा छू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *