नागपुर से इंदौर पहुँची रेमडेसिवीर के 9 हजार 600 इंजेक्शन की खेप

इंदौर को मिले 2 हजार 736 रेमडेसिवीर इंजेक्शन

हेलीकॉप्टर एवं स्टेट प्लेन से प्रदेश भर में पहुंचाए गए रेमडेसिवीर के 6 हजार 864 इंजेक्शन

राज्य शासन द्वारा युद्ध स्तर पर सुनिश्चित की जा रही है आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति
इंदौर 15 अप्रैल,2021
      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य शासन द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु अत्यावश्यक संसाधनों की आपूर्ति के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। इसी तारतम्य में आज पूर्वान्ह 10 बजे नागपुर से ट्रक के द्वारा 200 रेमडेसिवीर इंजेक्शन के बॉक्स इंदौर एयरपोर्ट पहुंचे। प्रत्येक बॉक्स में कुल 48 इंजेक्शन हैं, इस तरह इंदौर एयरपोर्ट पर कुल 9 हजार 600 रेमडेसिवीर इंजेक्शन की बड़ी खेप पहुँची है। संभागायुक्त डॉ.पवन कुमार शर्मा के निर्देशन में रेमडेसिवीर इंजेक्शन के सभी बॉक्स तत्काल हवाई जहाज़ और हेलीकॉप्टर के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों एवं संभाग में त्वरित रूप से पहुंचाये गए। अपर कलेक्टर श्री अजय देव शर्मा एवं एसडीएम श्री सुनील झा द्वारा रेमडेसिवीर इंजेक्शन के सुलभ आवागमन हेतु संपूर्ण व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की गई।


      एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. संजय दीक्षित द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इंदौर एयरपोर्ट पहुंचे 200 बॉक्स में से हेलिकॉप्टर के माध्यम से 42 बॉक्स भोपाल, 7 बॉक्स रतलाम और 4 बॉक्स खंडवा पहुँचाये गये। इसी तरह स्टेट प्लेन के द्वारा 19 बॉक्स ग्वालियर, 18 बॉक्स रीवा, 39 बॉक्स जबलपुर और 14 बॉक्स सागर पहुंचाये गये‌ एवं 57 बॉक्स इंदौर जिले में कोविड मरीजों के उपचार हेतु रखे गये हैं। इस तरह रेमडेसिवीर के 6 हजार 864 इंजेक्शन विशेष वायुयान द्वारा प्रदेश भर में भेजे गये तथा 2 हजार 736 रेमडेसिवीर इंजेक्शन स्थानीय उपयोग के लिये प्राप्त हुये।

      इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने इंदौर एयरपोर्ट पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देशन में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के विरूद्ध चल रही इस लड़ाई में संसाधनों की निरंतरता बनाये रखने के लिये अथक प्रयास किये जा रहे हैं। इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप आज प्रदेश को रेमडेसिवीर इंजेक्शन की ये बड़ी खेप प्राप्त हुई है। राज्य शासन द्वारा की गयी इस नवीन पहल के तहत विशेष वायुयान द्वारा रेमडेसिवीर इंजेक्शन के बॉक्सों को प्रदेशभर में तत्कालिक रूप से पहुँचाया जा रहा है। संभागायुक्त डॉ. शर्मा ने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों के उपचार के लिये उपयोग किये जाने वाले रेमडेसिवीर इंजेक्शन की मात्रा में आ रही कमी को दृष्टिगत रखते हुये राज्य शासन की पहल पर 9 हजार 600 रेमडेसिवीर इंजेक्शन आज प्रदेश को प्राप्त हुये हैं। जिनमें से एक हजार 500 रेमडेसिवीर इंजेक्शन एमजीएम मेडिकल कॉलेज को और एक हजार 236 जिला अस्पताल को दिये गये हैं।

Check Also

कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन

द स्पेशल न्यूज़ //दिल्ली ब्यूरो/ कोविड-१९ संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहा है कोविड-१९ संक्रमण। देश …

भारत पूरी दुनिया में सबसे आगे, 17 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन की डोज सबसे तेजी से लगाई

द स्पेशल न्यूज़ //दिल्ली ब्यूरो/ देश में कोविड-19 टीकाकरण ने 17 करोड़ का आंकड़ा छू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *