सरकार बेचेगी सोना, 16 तक खरीद सकते है बांड








 

नई दिल्ली ब्यूरो। केंद्र सरकार फिर से सोना बेचने जा रही है। 12 से 16 octomber तक बांड के रूप में अधिकतम 4 किलोग्राम तक सोना खरीद सकेंगे।

दीपावली के  पहले मोदी सरकार एक बार फिर आपके लिए सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020-21 की सातवीं सीरीज के तहत  खरीदा जा सकता है। वरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता। यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है।



5,051 रुपये प्रति ग्राम से मिलेगा सोना



भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बयान में कहा है कि स्वर्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,051 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। आरबीआई ने एक बयान में कहा, ”बॉन्ड का मूल्य अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के आखिरी तीन कारोबारी दिनों में 999 शुद्धता वाले सोने के औसत बंद भाव के आधार पर 5,051 रुपये प्रति ग्राम है। इसमें छूट भी दी जाएगी। सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना (एसजीबी) की 2020-21 श्रृंखला की आठवीं कड़ी नौ नवंबर से 13 नवंबर तक अभिदान के लिए खुलेगी।  आरबीआई भारत सरकार की ओर से सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड 2020-21 जारी कर रहा है।



क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड



सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता। यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है। इस पर तीन साल के बाद लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा (मैच्योरिटी तक रखने पर कैपिटल गेन टैक्स नहीं लगेगा) वहीं इसका लोन के लिए  इसका उपयोग कर सकते हैं। पांच साल के बाद कभी भी इसको भुना सकते हैं।

Check Also

कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन

द स्पेशल न्यूज़ //दिल्ली ब्यूरो/ कोविड-१९ संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहा है कोविड-१९ संक्रमण। देश …

भारत पूरी दुनिया में सबसे आगे, 17 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन की डोज सबसे तेजी से लगाई

द स्पेशल न्यूज़ //दिल्ली ब्यूरो/ देश में कोविड-19 टीकाकरण ने 17 करोड़ का आंकड़ा छू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *